डायबिटीज और कैसे यह आपकी आँखों को प्रभावित कर सकती है

डायबिटीज और कैसे यह आपकी आँखों को प्रभावित कर सकती है

डायबिटीज का मतलब है कि आपकी शुगर जो है ज़्यादा हो रही है। शुगर से जो है आपके पूरे शरीर में डैमेज होता है। इसकी वजह से आँखों में भी काफी असर होता है।

डायबिटीज और कैसे यह आपकी आँखों को प्रभावित कर सकती है

डायबिटीज का मतलब है कि आपकी शुगर जो है ज़्यादा हो रही है। शुगर से जो है आपके पूरे शरीर में डैमेज होता है। इसकी वजह से आँखों में भी काफी असर होता है। अगर आपको डायबिटीज कंट्रोल करनी है तो 3 तरीके हैं। उसमें एक तो है जो दवाएं डॉक्टर देता है वो देनी ज़रूरी हैं। दूसरा है कि आपको एक्सरसाइज़ करनी चाहिए और सबसे ज़रूरी है कि परहेज़ करना। खाना जो है ठीक होना चाहिए। इसका मतलब है, कि चीनी मीठा तो एकदम नहीं खाना चाहिए, चावल एकदम नहीं खाना चाहिए, भुट्टा भी नुकसान करता है, क्योंकि उसमें भी बहुत चीनी होती है, और किसी चीज़ में स्टार्च ज़्यादा हो कम खाना चाहिए, जैसे आलू।

अगर आपकी शुगर हाई होगी तो आपको महसूस एकदम नहीं होगा। लेकिन महसूस होगा जब आपकी रौशनी कटने लगेगी, आँखों में खून आने लगेगा, आँखों के अंदर बाहर से कुछ नहीं दिखाई देगा। लेकिन तब तक बहुत देर हो गई है। कई साल लगते हैं ऐसा होने में। आपको शुरू से अपना परहेज़ और अपनी दवाएं लेनी चाहिए, एक्सरसाइज़ करनी चाहिए। अगर आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं तो अपने आई-डॉक्टर से बात करिए और वो आपको बताएंगे कि क्या करा जा सकता है।

Presenter: Dr. Amit Gupta, Ophthalmologist, Scarborough, ON

Local Practitioners: Ophthalmologist

डॉ. अमित गुप्ता, एमडी, एफएसीएस, नेत्र विशेषज्ञ, डायबिटीज और डायबिटिक रेटिनोपैथी की रोकथाम के लिए क्या किया जा सकता है इसके बारे में बताते हुए।

डायबिटीज और कैसे यह आपकी आँखों को प्रभावित कर सकती है

QA Chat
Ask us a health question on
diagnosis/treatment options...